Pm Internship Scheme 2024 सरकार ने लॉन्च की Pm इंटर्नशिप स्कीम

 


Pm Internship Scheme 2024: केंद्र सरकार द्वारा Pm Intership Yojana को कल गुरूवार को शुरू कर दिया गया है! चयनित युवाओं को इस योजना के तहत इंटर्नशिप के लिए 5,000 रूपये की मासिक वितीय सहायता राशि मिलेगी! वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस योजना का प्रस्ताव अपने बजट भाषण में दिया था!

भारत की टॉप 500 कंपनियों में इस योजना के तहत युवाओं को इंटर्नशिप करने का मौका मिलेगा! पीएम इंटर्नशिप योजना का उद्देश्य 5 साल की अवधि में इंटर्नशिप के अवसर 1 करोड़ युवाओं को प्रदान करना है!                                                                                                      






हर महीने 5 हजार रूपये की वितीय मदद मिलेगी                             

आपको बता दें! कि एक बार की 6000/- रूपये की सहायता उन्हें इंटर्नशिप ‘जॉइन’ करने को लेकर दी जाएगी! और फिर इसके बाद 5000/- रूपये की वित्तीय मदद एक साल तक हर महीने दी जाएगी! 12 महीने के लिए इंटर्नशिप होगी! सरकार सूत्रों के अनुसार जानकारी आपको बता दें!

कि 1.25 लाख इंटर्नशिप के अवसर चालू वित्त वर्ष में उपलब्ध कराने की योजना है! 800 करोड़ रूपये का खर्च इस पर आने का अनुमान है! दरअसल इस योजना में कई कंपनियों ने रुचि दिखानी शुरू कर दी है! ट्रैवल बुकिंग प्लेटफॉर्म ईजमाईट्रिप ने कुछ दिन पहले घोषणा करते हुए कहा था! कि पूरे भारत में अगले 3-6 महीने में वह सरकार की प्रस्तावित इंटर्नशिप योजना का 500 से अधिक इंटर्न नियुक्त करने के लिए योजना बना रही है!

Pm इंटर्नशिप स्कीम से जुड़े क्या है नियम जानें

युवाओं को इस योजना का लाभ उठाने के लिए कुछ क्राइटेरिया को पूरा करना होगा! इस क्राइटेरिया के बिना लाभ मिलना इस Pm Internship Scheme 2024 का मुश्किल है! इंटर्न की उम्र इस योजना के तहत 21 से 24 साल के बीच होनी चाहिए! साथ ही सालाना इनकम परिवार की 8 लाख रूपये से अधिक नहीं होनी चाहिए!

और जो उम्मीदवार मौजूदा समय में फॉर्मल डिग्री कोर्स कर रहे है! या नौकरी कर रहे है! उनको इस इंटर्नशिप स्कीम का लाभ नहीं मिलेगा! हालांकि ऑनलाइन कोर्स या वोकेशनल ट्रेनिंग में भी यह उम्मीदवार शामिल हो सकते है!

12 अक्टूबर से पोर्टल होगा सक्रिय

  •  10 अक्टूबर तक अपनी जरूरतों और Internship की Post की जानकारी कंपनियां देगी!
  • 12 अक्टूबर की मध्यरात्रि से इच्छुक युवा पोर्टल www.pminternship.mca.gov.in पर पंजीकरण कर सकेंगे! कंपनियों को शार्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों की सूची 26 अक्टूबर तक दी जाएगी!
  • हालाँकि अभी पायलट आधार पर Portal को शुरू किया गया है! इंटर्न के आवेदन के लिए सरकार ने विजयदशमी का शुभ दिन पोर्टल खोलने के लिए चुना है!
  • इसमें अब तक 111 Company शामिल हो चुकी है! जिसमे उत्तराखंड, गुजरात,तेलंगाना और महाराष्ट्र राज्य शामिल है! Website पर 1077  Offer सुबह तक आज पहले से ही है! और उत्पादन से सम्बंधित और रखरखाव से संबंधित रिक्तियों के लिए कंपनियों ने प्राथमिकता साझा की है!
  • 26 अक्टूबर तक शार्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों की सूची उपलब्ध होगी! अंतिम चयन कंपनियां 27 नवंबर तक करेगी! और 2 दिसंबर 2024 से 12 महीने के लिए इंटर्नशिप शुरू होगी!
  • जो युवा इंटर्नशिप के लिए चयनित होंगे! उन सभी युवाओं को बीमा कवर प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और Pm सुरक्षा बीमा योजना के तहत दिया जाएगा! सरकार प्रीमियम का भुगतान इसके लिए करेगी! इसके अलावा अतिरिक्त दुर्घटना बीमा कंपनियां चयनित उम्मीदवार को उपलब्ध करा सकती है!

Post a Comment

0 Comments